Study Material-1

1 पाठय-सामग्री

पाठय-सामग्री

दो शब्द प्रस्तुत पाठय-सामग्री के बारे में

प्रिय विधार्थियों !

जैसा कि आप जानते हैं कि दिल्ली विश्वविधालय द्वारा पाठयक्रम में परिवर्तन के अन्तर्गत पहले वाले बी.ए. पास कोर्स को बी.ए. प्रोग्राम का नाम देकर नवीन पाठयक्रम बनाया गया है। संस्Ñत विषय में बी.ए. प्रोग्राम द्वितीय वर्ष के लिए जिस पाठय सामग्री को निर्धारित किया गया है, उसकी रूपरेखा इस प्रकार है -

1. प्रथम इकार्इ (यूनिट) में दृश्य काव्य के अन्तर्गत महाकवि कालिदास-विरचित अभिज्ञान शाकुन्तलम का चतुर्थ अंक एवं भास विरचित दूतवाक्यम है (पाठ संख्या 1-10)।

2.द्वितीय इकार्इ में शास्त्रा परिचय के अन्तर्गत तनाव.प्रबन्धन, पर्यावरण-प्रबन्धन व वित्त.प्रबन्धन हैं (पाठ संख्या 11-15)।

3. तृतीय इकार्इ में वैदिक-साहित्य, हृश्यकाव्य एवं शास्त्राों का संक्षिप्त इतिहास है।

प्रस्तुत पाठयसामग्री में तृतीय इकार्इ से सम्बनिधत पाठ समिमलित नहीं हैं। प्रथम और द्वितीय इकार्इ से सम्बनिधत विषयों पर मैंने जो पाठ लिखे हैं उनमें मूल पाठ का अनुवाद, व्याख्या, व्याकरणात्मक टिप्पणियाँ व व्याख्यात्मक टिप्पणियाँ दी गर्इ हैं। तनाव-प्रबन्धन, पर्यावरण-प्रबन्धन एवं वित्त-प्रबन्धन से सम्बनिधत पाठों में पात×जल योगसूत्रा, श्रीमदभगवदगीता, मनुस्मृति व कौटिल्य अर्थशास्त्रा इन ग्रन्थों का संक्षिप्त परिचय देते हुए तत्सम्बन्धी सूत्राों व श्लोकों की यथासम्भव सरल भाषा में व्याख्या की है जिससे कि विधार्थी विषय से सुचारु रूप से परिचित हो सकें। सभी पाठों का अभ्यास-कार्य परीक्षोपयोगी हो, इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है तथा प्रष्टव्य (पूछे जाने वाले) महत्त्वपूर्ण विषयों को पृथक रूप से लिखा गया है।

ड¦0 दीपक कालिया