Online Undergraduate Admission 2019

School of Open Learning

University of Delhi, Delhi-110007

मुक्त शिक्षा विद्यालय

दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली-110007

स्नातक स्तर पर प्रथम वर्ष 2019 में प्रवेश की आवश्यक सूचना
विद्यार्थियों की सुविधा हेतु प्रथम वर्ष में प्रवेश ऑनलाइन https://sol.du.ac.in पर होगा
  1. बी.ए. प्रोग्राम, बी.कॉम, बी.कॉम (ऑनर्स), बी.ए. (ऑनर्स) अंग्रेजी और बी.ए. (ऑनर्स) राजनीतिशास्त्र - सभी पाँच पाठ्यक्रमों में आपकी सुविधा के लिए ऑनलाइन प्रवेश की सुरक्षित और सुचारु व्यवस्था की गयी है। इस ऑनलाइन व्यवस्था के द्वारा विद्यार्थी घर बैठे ही स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश ले सकते हैं। ऑनलाइन प्रवेश समय व धन की बचत के साथ-साथ सुविधाजनक भी है। ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया बिना विलम्ब शुल्क के दिनांक 01.06.2019 (शनिवार) से दिनांक 31.07.2019 (बुधवार) तक उपलब्ध है।
  2. ऑनलाइन प्रवेश के लिए एस.ओ.एल की वेबसाइट https://sol.du.ac.in पर अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध प्रॉस्पैक्टस (विवरण-पत्रिका) 2019-2020 को ध्यान से पढ़ लें। विशेष रूप से ऑनलाइन प्रवेश के दिशा-निर्देश 1 से 11 (पृष्ठ भाग पर) को भी ध्यान से पढ़े, और कम्प्यूटर/लैपटॉप पर इन दिशा-निर्देशों के स्टैप अथवा पड़ावों से ड्रॉप डाउन का उपयोग करते हुए सरलता से स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।
  3. इस पृष्ठ के पीछे ऑनलाइन प्रवेश व्यवस्था का संक्षिप्त चित्रीय निरूपण (दिशा-निर्देश 1 से 11) आपकी सुविधा के लिये प्रस्तुत भी किया गया है।
  4. पुनः ध्यान दें, ऑनलाइन प्रवेश लेने से पहले अच्छी तरह दिशा-निर्देश 1 से 11 तथा स्क्रीन चित्रों व एक लघु फिल्म के माध्यम से दर्शाए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़े व देखें।
  5. ऑनलाइन प्रवेश लेकर पेमेंट गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन फ़ीस जमा करवाने के बाद आप फ़ीस की रसीद, अपना परिचय-पत्र (आई.डी.कार्ड) भी ऑनलाइन प्रिंट करवा सकते हैं।
  6. बी.ए. (ऑनर्स) अंग्रेजी और बी.ए. (ऑनर्स) राजनीतिशास्त्र प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को विशेष रूप से अपने मुख्य (मेन पेपर) प्रश्नपत्रों के साथ-साथ कन्करेंट पाठ्यक्रम वाले प्रश्नपत्रों का चुनाव भी करना पड़ता है। इसके लिए प्रॉस्पैक्टस में संबंधित पृष्ठ पर दिए गए इन ऑनर्स पाठ्यक्रमों के साथ कन्करेंट पाठ्यक्रम की स्कीम की जानकारी लेकर ही फार्म भरें ताकि भविष्य में असुविधा से बचा जा सके।
  7. बी.कॉम (ऑनर्स), बी.कॉम और बी.ए. प्रोग्राम प्रथम वर्ष के लिए सभी विषय/प्रश्नपत्र अनिवार्य हैं और उन्हें ऑनलाइन प्रवेश फार्म में दिखाये गये ड्रॉपडाउन के द्वारा भरा जा सकता है।
  8. दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थियों को दिल्ली विश्वविद्यालय के नियमानुसार प्रवेश-शुल्क में छूट मिलेगी। उन्हें इसके लिए एस.ओ.एल दिल्ली विश्वविद्यालय उत्तरी परिसर, दिल्ली-7 व दक्षिण शिक्षा केन्द्र, साउथ मोतीबाग, नई दिल्ली-21, जो भी आपके घर के नजदीक हो, उसमें अपने सभी प्रमाणपत्रों के साथ प्रवेश लेने के लिए आना होगा।
    उपर्युक्त पाँचों स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रथम वर्ष 2019 में प्रवेश-कार्यक्रम की तिथियाँ निम्नलिखित प्रकार हैं:-

    1. बी.ए. प्रोग्राम, बी.कॉम, बी.कॉम (ऑनर्स), बी.ए. (ऑनर्स) अंग्रेजी और बी.ए. (ऑनर्स) राजनीतिशास्त्र में प्रवेश आरम्भ 01 जून, 2019 (शनिवार)
    2. बिना विलम्ब शुल्क के प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2019 (बुधवार)
    3. 200 रुपये विलम्ब शुल्क के साथ प्रवेश की प्रारम्भ व अंतिम तिथि 01 अगस्त (बृहस्पतिवार) से 31 अगस्त, 2019 (शनिवार)


    नोट - 31 अगस्त, 2019 के बाद किसी भी स्थिति में प्रवेश नहीं होगा।

  9. प्रिय विद्यार्थी, पुनः आपको सूचित किया जाता है कि एस.ओ.एल की वेबसाइट https://sol.du.ac.in में प्रस्तुत प्रॉस्पैक्टस, चित्रीय निरूपण लघु फिल्म के माध्यम से सुविधानुसार ऑनलाइन प्रवेश ले सकते हैं। प्रवेश के पश्चात् फीस की रसीद व परिचय.पत्र ऑनलाइन मुद्रित कर सकते हैं।
  10. एस.ओ.एल की वेबसाइट https://sol.du.ac.in कम्प्यूटर, लेपटॉप व स्मार्ट फोन सभी में कार्य करती है। फिर भी, यदि कोई जिज्ञासा हो तो हमारी हैल्प लाईन 011-27008300, 27008301 (दस लाईनें-प्रातः 9 बजे से सांय 7 बजे तक) अथवा URL: https://sol.du.ac.in/sgprms/enquiry.php पर भी संपर्क कर सकते हैं।


प्रवेश हेतु एस.ओ.एल वेबसाइट पर जाएँ :- https://sol.du.ac.in


एस.ओ.एल, डी.यू की पूरी टीम आपके बेहतर भविष्य की कामना करती है।

सहायक कुलसचिव (प्रवेश)